1948-49
> विश्वविद्यालय शिक्षा आयोग का गठन : रिपोर्ट प्रस्तुत की।
1950
> भारत एक गणतंत्र बना : नए संविधान में दस वर्षों में 14 वर्ष तक के बच्चों को नि:शुल्क एवं
अनिवार्य शिक्षा उपलब्ध कराने का प्रावधान।
1951
> दस वर्षो में होने वाली जनगणना में कुल साक्षरता दर 18.3% प्राप्त की गई,महिलाओं के लिए 8.9%
> खड़गपुर में प्रथम I.I.T. की स्थापना।
1952-53
> माध्यमिक शिक्षा आयोग का गठन, रिपोर्ट प्रस्तुत की।
1956
> संसद के अधिनियम द्वारा विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की स्थापना।
> पंडित जवाहर लाल नेहरू ने I.I.T., खडगपुर में प्रथम दीक्षान्त भाषण दिया।
1958
> दूसरा I.I.T. मुम्बई में स्थापित।
1959
> कानपुर एवं चेन्नई में क्रमश: तीसरा एवं चौथा IIT स्थापित।
1961
> एनसीईआरटी की स्थापना।
> सभी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों के लिए समान विधि कार्यढांचा प्रदान करने हेतु संसद द्वारा IIT अधिनियम पारित।
> प्रथम दो IIM अहमदाबाद एवं कोलकाता में स्थापित किए गए।
1963
> पॉंचवां IIT दिल्ली में स्थापित किया गया।
1964-66
> शिक्षा आयोग की स्थापना, रिपोर्ट प्रस्तुत की।
1968
> शिक्षा आयोग की सिफारिशों के अनुसरण में प्रथम राष्ट्रीय शिक्षा नीति अपनाई गई।
1963
> तीसरा I.I.M. बंगलौर में स्थापित।
1975
> छह वर्ष तक के बच्चों के उचित विकास के लिए समेकित बाल विकास सेवा योजना प्रारम्भ।
1976
> 'शिक्षा' को 'राज्य' विषय से "समवर्ती" विषय में परिवर्तन करने हेतु संविधान संशोधन।
1984
> लखनऊ में चौथा IIM स्थापित।
1985
> संसद के अधिनियम द्वारा इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय की स्थापना।
1986
> नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को अपनाया|
1987-88
> राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 1986 के अनुसरण में केन्द्रीय सहायता प्राप्त योजनाएं जैसे 'ऑपरेशन ब्लैकबोर्ड', 'शैक्षिक प्रौद्योगिकी', 'माध्यमिक शिक्षा को व्यवसायोन्मुख बनाना' आदि प्रारम्भ की।
> संसद के अधिनियम द्वारा सांविधिक निकाय के रूप में अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद् (AICTE) स्थापित।
> राष्ट्रीय साक्षरता मिशन प्रारम्भ।
1992
> आचार्य राममूर्ति समिति द्वारा समीक्षा के आधार पर राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 1986 में संशोधन|
1993
> संसद के अधिनियम द्वारा सांविधिक निकाय के रूप में राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद्।
1994
> प्राथमिक शिक्षा को जन-जन तक पहुँचाने के लिए जिला प्राथमिक शिक्षा कार्यक्रम शुरू।
> उच्चतर शिक्षा की संस्थाओं का मूल्यांकन एवं प्रत्यायन करने के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद् (बंगलौर में मुख्यालय) की स्थापना।
> तकनीकी संस्थाओं एवं कार्यक्रमों का मूल्यांकन करने हेतु अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद् द्वारा राष्ट्रीय मूल्यांकन बोर्ड स्थापित।
> गुवाहाटी में छठे IIT की स्थापना।
1995
> प्राथमिक स्कूलों में केन्द्रीय सहायता प्राप्त मध्याह्न भोजन योजना आरम्भ की गई, जिसके लिए मुफ्त अनाज के रूप में सहायता।
1996
> पाँचवाँ IIM कोझीकोड में स्थापित।
1998
>छठा IIM इंदौर में स्थापित।
2001
> दशकीय जनगणना में साक्षरता दर 65.4 % (समग्र), 53.7 % (महिला)
> पूरे देश में गुणवत्तापरक प्रारंभिक शिक्षा के सर्वसुलभीकरण हेतु सर्व शिक्षा अभियान प्रारंभ।
> रूड़की विश्वविद्यालय सातवें IIT में परिवर्तित।
2002
> मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा को मौलिक अधिकार बनाने के लिए संविधान संशोधन।
2003
> 17 क्षेत्रीय इंजीनियरिंग कालेज राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थानों में परिवर्तित।
2004
> गुणवत्तापरक बुनियादी शिक्षा के सर्वसुलभीकरण के लिए अतिरिक्त वित्त सहायता हेतु शिक्षा उपकर लगाया।
> मध्याहन भोजन योजना में कुकिंग लागत के लिए भी केन्द्रीय सहायता प्रदान करने हेतु संशोधन।
> शिक्षा को समर्पित उपग्रह "एडूसैट" छोड़ा गया।
2005
> संसद अधिनियम द्वारा राष्ट्रीय अल्पसंख्यक शैक्षणिक संस्था आयोग गठित।
> एनसीईआरटी द्वारा तैयार राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा 2005 स्वीकृत।
2006
> कोलकाता और पुणे में दो भारतीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्थान स्थापित।
2007
> सातवां IIM शिलांग में स्थापित किया गया।
> मोहाली में एक भारतीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्थान स्थापित किया गया।
> राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी अधिनियम द्वारा IITs को एक समान सांविधिक अवसंरचना के अंतर्गत लाया गया।
> राष्ट्रीय संस्कृत परिषद गठित।
> केन्द्रीय शैक्षिक संस्था (दाखिले में आरक्षण) अधिनियम अधिसूचित।
2009
> भारतीय संसद द्वारा निःशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम पारित।
> विश्वविद्यालय शिक्षा आयोग का गठन : रिपोर्ट प्रस्तुत की।
1950
> भारत एक गणतंत्र बना : नए संविधान में दस वर्षों में 14 वर्ष तक के बच्चों को नि:शुल्क एवं
अनिवार्य शिक्षा उपलब्ध कराने का प्रावधान।
1951
> दस वर्षो में होने वाली जनगणना में कुल साक्षरता दर 18.3% प्राप्त की गई,महिलाओं के लिए 8.9%
> खड़गपुर में प्रथम I.I.T. की स्थापना।
1952-53
> माध्यमिक शिक्षा आयोग का गठन, रिपोर्ट प्रस्तुत की।
1956
> संसद के अधिनियम द्वारा विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की स्थापना।
> पंडित जवाहर लाल नेहरू ने I.I.T., खडगपुर में प्रथम दीक्षान्त भाषण दिया।
1958
> दूसरा I.I.T. मुम्बई में स्थापित।
1959
> कानपुर एवं चेन्नई में क्रमश: तीसरा एवं चौथा IIT स्थापित।
1961
> एनसीईआरटी की स्थापना।
> सभी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों के लिए समान विधि कार्यढांचा प्रदान करने हेतु संसद द्वारा IIT अधिनियम पारित।
> प्रथम दो IIM अहमदाबाद एवं कोलकाता में स्थापित किए गए।
1963
> पॉंचवां IIT दिल्ली में स्थापित किया गया।
1964-66
> शिक्षा आयोग की स्थापना, रिपोर्ट प्रस्तुत की।
1968
> शिक्षा आयोग की सिफारिशों के अनुसरण में प्रथम राष्ट्रीय शिक्षा नीति अपनाई गई।
1963
> तीसरा I.I.M. बंगलौर में स्थापित।
1975
> छह वर्ष तक के बच्चों के उचित विकास के लिए समेकित बाल विकास सेवा योजना प्रारम्भ।
1976
> 'शिक्षा' को 'राज्य' विषय से "समवर्ती" विषय में परिवर्तन करने हेतु संविधान संशोधन।
1984
> लखनऊ में चौथा IIM स्थापित।
1985
> संसद के अधिनियम द्वारा इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय की स्थापना।
1986
> नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को अपनाया|
1987-88
> राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 1986 के अनुसरण में केन्द्रीय सहायता प्राप्त योजनाएं जैसे 'ऑपरेशन ब्लैकबोर्ड', 'शैक्षिक प्रौद्योगिकी', 'माध्यमिक शिक्षा को व्यवसायोन्मुख बनाना' आदि प्रारम्भ की।
> संसद के अधिनियम द्वारा सांविधिक निकाय के रूप में अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद् (AICTE) स्थापित।
> राष्ट्रीय साक्षरता मिशन प्रारम्भ।
1992
> आचार्य राममूर्ति समिति द्वारा समीक्षा के आधार पर राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 1986 में संशोधन|
1993
> संसद के अधिनियम द्वारा सांविधिक निकाय के रूप में राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद्।
1994
> प्राथमिक शिक्षा को जन-जन तक पहुँचाने के लिए जिला प्राथमिक शिक्षा कार्यक्रम शुरू।
> उच्चतर शिक्षा की संस्थाओं का मूल्यांकन एवं प्रत्यायन करने के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद् (बंगलौर में मुख्यालय) की स्थापना।
> तकनीकी संस्थाओं एवं कार्यक्रमों का मूल्यांकन करने हेतु अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद् द्वारा राष्ट्रीय मूल्यांकन बोर्ड स्थापित।
> गुवाहाटी में छठे IIT की स्थापना।
1995
> प्राथमिक स्कूलों में केन्द्रीय सहायता प्राप्त मध्याह्न भोजन योजना आरम्भ की गई, जिसके लिए मुफ्त अनाज के रूप में सहायता।
1996
> पाँचवाँ IIM कोझीकोड में स्थापित।
1998
>छठा IIM इंदौर में स्थापित।
2001
> दशकीय जनगणना में साक्षरता दर 65.4 % (समग्र), 53.7 % (महिला)
> पूरे देश में गुणवत्तापरक प्रारंभिक शिक्षा के सर्वसुलभीकरण हेतु सर्व शिक्षा अभियान प्रारंभ।
> रूड़की विश्वविद्यालय सातवें IIT में परिवर्तित।
2002
> मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा को मौलिक अधिकार बनाने के लिए संविधान संशोधन।
2003
> 17 क्षेत्रीय इंजीनियरिंग कालेज राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थानों में परिवर्तित।
2004
> गुणवत्तापरक बुनियादी शिक्षा के सर्वसुलभीकरण के लिए अतिरिक्त वित्त सहायता हेतु शिक्षा उपकर लगाया।
> मध्याहन भोजन योजना में कुकिंग लागत के लिए भी केन्द्रीय सहायता प्रदान करने हेतु संशोधन।
> शिक्षा को समर्पित उपग्रह "एडूसैट" छोड़ा गया।
2005
> संसद अधिनियम द्वारा राष्ट्रीय अल्पसंख्यक शैक्षणिक संस्था आयोग गठित।
> एनसीईआरटी द्वारा तैयार राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा 2005 स्वीकृत।
2006
> कोलकाता और पुणे में दो भारतीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्थान स्थापित।
2007
> सातवां IIM शिलांग में स्थापित किया गया।
> मोहाली में एक भारतीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्थान स्थापित किया गया।
> राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी अधिनियम द्वारा IITs को एक समान सांविधिक अवसंरचना के अंतर्गत लाया गया।
> राष्ट्रीय संस्कृत परिषद गठित।
> केन्द्रीय शैक्षिक संस्था (दाखिले में आरक्षण) अधिनियम अधिसूचित।
2009
> भारतीय संसद द्वारा निःशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम पारित।
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